Vinegar making Business In India low cost business

Vinegar Making 

सिरका बनाने का तरीका

 Vinager Making Business

घर पर आसन सिरका बनाने के लिए हमें सिर्फ 2 चीजो की आवश्यकता होती है
1 पानी
2 एसेटिक एसिड

बनाने की विधि

जितना सिरका बनाना है जैसे 1 लीटर तो 75% पानी और 25 एसेटिक एसिड को मिला लेना और बस सिरका तैयार हो गया |


सिरके कई प्रकार के होते है और अलग अलग प्रकार से बनाये जाते है पर कुछ विनेगर को जानकर व्यक्ति की सलाह से ही बनाना चाहिए 


विनेगर का बिज़नेस बहुत ही फायदेमंद बिज़नेस है इसे घर से कम लगत पैर शुरू किया जा सकता है इसके प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनवाने के लिए आप हमसे सम्पर्क कर सकते है  9200649999 

White Vinegar (सफेद सिरका )


यह स्पष्ट विविधता अमेरिकी घरों में सबसे आम प्रकार का सिरका है। इसे या तो अनाज आधारित इथेनॉल या प्रयोगशाला द्वारा उत्पादित एसिटिक एसिड से बनाया जाता है और फिर पानी से पतला किया जाता है। खाना पकाने के अधिकांश उपयोगों के लिए इसका स्वाद थोड़ा कठोर है, लेकिन यह घर के आसपास सफाई करने और कई काम करने के लिए अच्छा है।

Apple Vinegar (सेब का सिरका)

Apple साइडर सिरका संयुक्त राज्य अमेरिका में दूसरा सबसे आम प्रकार का सिरका है। ऐप्पल साइडर से बना यह लाइट-टैन विनेगर आपके खाना पकाने में तीखा और सूक्ष्म फलता स्वाद बढ़ता है। सेब साइडर सिरका सलाद, ड्रेसिंग,  मसालों, और सबसे सामान्य सिरका जरूरतों के लिए सबसे अच्छा है।

Wine Vinegar (वाइन सिरका )

यह स्वादिष्ट प्रकार का सिरका या तो लाल मदिरा या सफेद मदिरा के मिश्रण से बनाया जाता है और यूरोप, विशेष रूप से जर्मनी में आम है। क्रिएटिव रसोइये अक्सर वाइन सिरका को अतिरिक्त स्वाद के साथ अच्छी तरह से धोए गए ताजे जड़ी-बूटियों, सूखे जड़ी-बूटियों या ताजे जामुन के कुछ छिलकों में डालकर बनाये जाते  हैं। रेड वाइन सिरका अक्सर प्राकृतिक रास्पबेरी स्वाद के साथ सुगंधित होता है, 

मूल शराब की गुणवत्ता निर्धारित करती है कि सिरका कितना अच्छा है। बेहतर वाइन विनेगर अच्छी वाइन से बनाए जाते हैं और कुछ साल या अधिक समय तक लकड़ी के पीपे में बनाए जाते हैं। 

आपको वाइन सिरका के जैसा शेरी सिरका मिल सकता है। यह किस्म शेरी वाइन से बनाई जाती है, और आमतौर पर स्पेन से आयात की जाती है। शैम्पेन सिरका एक विशेष सिरका है और काफी महंगा है।

शराब सिरका फल, तरबूज और जामुन की मिठास लाने में मदद करता है और ताजा साल्सा में एक स्वादिष्ट पंच जोड़ता है।

Balsamic Vinegar( चिकना सिरका )


पारंपरिक बेलसमिक। पारंपरिक बेल्समिक सिरका महान मदिरा के समान कारीगर खाद्य पदार्थ हैं, जिनके उत्पादन के लिए लंबे इतिहास और अच्छी तरह से विकसित रीति-रिवाज हैं। एक उत्कृष्ट बेलसमिक सिरका केवल एक अनुभवी अनुष्ठानकर्ता द्वारा ही बनाया जा सकता है, जिसने कई वर्षों तक सिरका, धैर्यपूर्वक देखने और सीखने में खर्च किया है।

पारंपरिक बेलसमिक सिरका कई वर्षों तक पुराना होता है - आमतौर पर 6 और 25 के रूप में। एजिंग विभिन्न प्रकार की लकड़ियों, जैसे कि शाहबलूत, शहतूत, ओक, जुनिपर और चेरी से बना है। प्रत्येक निर्माता के पास अपने स्वयं के फार्मूले का क्रम होता है जिसमें सिरका को विभिन्न पीपे में ले जाया जाता है। इस प्रकार, स्वाद जटिल, समृद्ध, मीठा और सूक्ष्म रूप से वुडी हैं। इस तरह से बनाया गया सिरका, मोडेना के पारंपरिक बालसमिक सिरका के निर्माता के कंसोर्टियम से एक सील ले जाता है।

कठिन उत्पादन प्रक्रिया के कारण, पारंपरिक बेल्समिक सिरका की केवल सीमित मात्रा ही इसे प्रत्येक वर्ष बाजार में उपलब्ध कराती है, और जो उपलब्ध है वह महंगा है।


चाहे आप पारंपरिक रूप से अपने हाथों को पाने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं या आप वाणिज्यिक-ग्रेड के बालसमिक का उपयोग कर रहे हैं, इस ललित सिरका का स्वाद कोई और नहीं है। इसके मीठे और खट्टे नोट सही अनुपात में हैं। बाल्समिक का स्वाद इतना जटिल है कि यह नमकीन खाद्य पदार्थों जैसे बकरी पनीर, कसैले च में सबसे अच्छा लाता है

Rice Vinegar ( चावल सिरका )

स्पष्ट या बहुत हल्का पीला, चावल का सिरका जापान में उत्पन्न हुआ, जहां यह सुशी की तैयारी के लिए आवश्यक है। चावल के सिरके को चावल में पाई जाने वाली शक्कर से बनाया जाता है, और पुराने, फ़िल्टर किए गए अंतिम उत्पाद में एक सौम्य, स्वच्छ और नाजुक स्वाद होता है, जो अदरक या लौंग के लिए एक उत्कृष्ट पूरक है, कभी-कभी चीनी के अतिरिक्त के साथ।

चावल का सिरका भी लाल और काली किस्मों में आता है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में कम आम हैं लेकिन चीन में बहुत लोकप्रिय हैं। दोनों स्पष्ट (अक्सर सफेद कहा जाता है) या हल्के पीले प्रकार से अधिक मजबूत होते हैं। लाल चावल सिरका का स्वाद मीठा और तीखा का एक संयोजन है। काला चावल सिरका दक्षिणी चीनी खाना पकाने में आम है और इसमें एक मजबूत, लगभग धुएँ के रंग का स्वाद है।

चावल का सिरका एशियाई खाना पकाने में लोकप्रिय है और सलाद और हलचल-तले व्यंजनों पर बहुत छिड़का हुआ है। इसका कोमल स्वाद फलों और निविदा सब्जियों के लिए एकदम सही है। कई रसोइए अपने व्यंजनों के लिए सफेद चावल का सिरका चुनते हैं क्योंकि यह उस भोजन के रंग को नहीं बदलता है जिसमें इसे जोड़ा जाता है। लाल चावल का सिरका सूप और नूडल व्यंजनों के लिए अच्छा है, और काले चावल का सिरका सूई की चटनी और ब्रेज़्ड व्यंजन में काम करता है।

 Malt Vinegar (जौ का सिरका)

यह गहरे भूरे रंग का सिरका, जो ब्रिटेन में पसंदीदा है, गहरे भूरे रंग के एले की याद दिलाता है। माल्ट सिरका का उत्पादन जौ की गुठली के अंकुरण या अंकुरण से शुरू होता है। अंकुरण एंजाइमों को स्टार्च को तोड़ने में सक्षम बनाता है। चीनी का गठन होता है, और परिणामस्वरूप उत्पाद शराब युक्त माल्ट पेय या एले में पीसा जाता है। बैक्टीरिया को एले को सिरका में बदलने के बाद, सिरका वृद्ध हो जाता है। जैसा कि इसके नाम का अर्थ है, माल्ट सिरका का एक विशिष्ट माल्ट स्वाद है।

माल्ट विनेगर के एक सस्ते और कम स्वाद वाले संस्करण में एसिटिक एसिड होता है, जो कि थोड़े से कारमेल रंग के साथ 4 प्रतिशत और 8 प्रतिशत अम्लता के बीच पतला होता है।

बहुत से लोग अचार और मछली और चिप्स की संगत के रूप में माल्ट सिरका पसंद करते हैं। यह ब्रिटेन में खाना पकाने के सिरके के मूल प्रकार के रूप में भी उपयोग किया जाता है।

 Cane Vinegar (गन्ने  का सिरका)

इस प्रकार के सिरके का उत्पादन गन्ने  से होता है और इसका उपयोग मुख्य रूप से फिलीपींस में किया जाता है। यह अक्सर हल्के पीले रंग का होता है और इसमें चावल के सिरके जैसा स्वाद होता है। आप जो सोच सकते हैं, उसके विपरीत, गन्ने का सिरका अन्य सिरकों की तुलना में कोई मीठा नहीं है।

Beer Vinegar (बीयर सिरका) 

बीयर सिरका में एक हल्का हल्का सुनहरा रंग होता है और, जैसा कि आप अनुमान लगा सकते हैं, जर्मनी, ऑस्ट्रिया, बवेरिया और नीदरलैंड में लोकप्रिय है। यह बीयर से बनाया गया है, और इसका स्वाद उस काढ़े पर निर्भर करता है जिससे इसे बनाया गया था। इसमें  एक तेज, मर्दाना स्वाद है।

 Coconut Vinegar (नारियल सिरका )

यदि आप अपने एशियाई व्यंजनों के शौकीन है तो आपको ये जानना जरुरी है की उसमे नारियल के सिरके  का उपयोग होता है  - एक तेज, अम्लीय, थोड़ा खमीरयुक्त स्वाद वाला एक सफेद सिरका। दक्षिण पूर्व एशियाई खाना पकाने का यह मुख्य रूप नारियल की हथेली से बनाया गया है और विशेष रूप से थाई और भारतीय व्यंजनों के लिए महत्वपूर्ण है।

 Raisin vinegar (किशमिश सिरका )

यह थोड़ा सा भूरा सिरका पारंपरिक रूप से तुर्की में उत्पादित किया जाता है और मध्य पूर्वी व्यंजनों में उपयोग किया जाता है। इसके हल्के स्वाद को बढ़ाने के लिए इसे थोड़े से दालचीनी के साथ प्रयोग करके देखें। किशमिश सिरका के साथ तैयार सलाद ड्रेसिंग आपके साग में एक अपरंपरागत स्वाद जोड़ देगा।

9200649999,9644557704

कृपया ऊपर दिए गए नंबर  पर कॉल Whats, SMS, या ONLINE  संपर्क करे  


हेलों दोस्तों ये ब्लॉग आपकी जानकारी को बढ़ाने एवं नये बिज़नस को शुरू करने के लिए बनाया गया है यदि आपकी कोई समस्या हो तो 9200649999 पर whatsapp
कर सकते है या MAIL कर सकते है BUSINESS IDEA यदि पसंद आया हो तो आप हमें बताइये और जिस BUSINESS के बारे में जानकारी चाहते है कमेंट में लिखिये
धन्यवाद

Previous Post Next Post