रेस्टुरेंट बिज़नस - Restaurant Business Idea


रेस्टुरेंट बिज़नस 

 Restaurant Business Idea

RESTAURANT BUSINESS PLAN

रेस्टुरेंट बिज़नस 

 Restaurant Business Idea

पहला फूड बेस्ड बिजनेस आइडिया एक रेस्तरां है। रेस्तरां के व्यवसाय में गहन निवेश और सावधानीपूर्वक योजना की आवश्यकता होती है।इसके अलावा, आपको खाना पकाने के लिए एक अच्छे महाराज की आवश्यकता होती है। रेस्तरां व्यवसाय में सफलता पाने के लिए समय की आवश्यकता अधिक होती है।

भारत में एक रेस्तरां कैसे शुरू करें

भारतीय एफएंडबी उद्योग भविष्य और मौजूदा रेस्तरां व्यवसायों दोनों के लिए बड़े पैमाने पर अवसर को ध्यान में रखते हुए, आपको इस आकर्षक डोमेन में किसी और समय और गोता लगाने के बजाय जल्दी से बर्बाद नहीं करना चाहिए। तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? भारत में एक रेस्तरां खोलने के बारे में आपके सभी प्रश्नों को हल करने वाले कदम गाइड द्वारा इस चरण का पालन करें:
  • अपने रेस्तरां की अवधारणा को तय करें
  • अपने रेस्तरां व्यवसाय को निधि देने के लिए निवेश प्राप्त करें
  • मूल्यांकन रेस्तरां लागत शामिल है
  • अपने रेस्तरां का स्थान तय करें
  • रेस्तरां व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक सभी लाइसेंस प्राप्त करें
  • अपने रेस्तरां व्यवसाय के लिए कार्यबल प्राप्त करें
  • एक तारकीय मेनू डिज़ाइन करें
  • अपने रेस्तरां के लिए विक्रेताओं और आपूर्तिकर्ताओं की व्यवस्था करें
  • अपने रेस्तरां में सही तकनीक स्थापित करें
अब, एक बार जब आपने भारत में एक रेस्तरां व्यवसाय शुरू करने के लिए आपके लिए महत्वपूर्ण कदमों के बारे में ज्ञान प्राप्त कर लिया है, तो आइए गहराई  जानें कि वास्तव में क्या करने की आवश्यकता है जो आपको भारत में एक सफल रेस्तरां व्यवसाय खोलने में मदद करेगा:
रेस्तरां व्यवसाय योजना का व्यावसायिक अवलोकन तीन पहलुओं में शामिल है-

1) रेस्तरां / सेवा का प्रकार

2)  मेनू

3) प्रबंधन टीम

रेस्तरां / सेवा का प्रकार

आपको रेस्तरां व्यवसाय योजना में अपने रेस्तरां के प्रारूप और डिज़ाइन का उल्लेख करना होगा। रेस्तरां का डिज़ाइन और लेआउट रेस्तरां के प्रारूप के अनुरूप होना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक बढ़िया डाइन रेस्तरां के इंटीरियर डिज़ाइन में फास्ट-फूड रेस्तरां से भिन्न होगा। इसके अलावा, कटलरी, रसोई के उपकरण, स्टाफ वर्दी को शामिल करें जो व्यवसाय योजना में रेस्तरां की ब्रांड छवि के पूरक होंगे।
सेवा की शैली का एक अच्छा वर्णनात्मक सारांश, साथ ही साथ तत्परता, रेस्तरां की वैचारिक छवि को ठीक से संवाद करने के लिए आवश्यक है। क्या आपका रेस्तरां स्व-सेवा होगा या आप प्रतीक्षा कर्मचारी प्रदान करेंगे, वह कर्मचारी कितना योग्य होगा, क्या आपके पास अपने रेस्तरां में अनुभाग रखने की योजना है, इन सभी को इस अनुभाग में माना जाना चाहिए और उल्लेख किया जाना चाहिए।
मेनू
नमूना मेनू डिज़ाइन बनाते समय, उन व्यंजनों के लिए न जाएं जिन्हें तैयार करने के लिए सामग्री या जटिल तकनीकों की खरीद के लिए कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है। आपका मेनू संतुलित होना चाहिए, ठंडे या गर्म और भारी और हल्के व्यंजनों के बीच।
प्रबंधन टीम
आपके रेस्तरां व्यवसाय योजना में आपकी प्रबंधन टीम का विवरण भी शामिल होना चाहिए। इस सूची में मालिक, महाप्रबंधक और प्रमुख शेफ शामिल होंगे। इसमें स्पष्टता के लिए प्रत्येक सदस्य को सौंपी गई जिम्मेदारियां भी शामिल होंगी।आम तौर पर, रेस्तरां में आवेदन करने वाले शेफ कम कुशल होते हैं और ज्यादातर बेरोजगार होते हैं।इसलिए संकट में जब शेफ आपके रेस्तरां को छोड़ देता है, तो आप कम कठिनाई के साथ एक और शेफ को रख सकते हैं। 
लेकिन आपका सिर महाराज कुशल और रचनात्मक होना चाहिए जो बनावट और स्वाद के साथ प्रयोग करने का जोखिम उठाने में सक्षम हो। हालाँकि, सुनिश्चित करें कि आप अपने लक्षित दर्शकों द्वारा मांगे गए लोकप्रिय विकल्पों को याद नहीं करते हैं।

स्थान का चुनाव सही होना चाहिए 

आपके रेस्तरां के लिए आदर्श स्थान ढूंढना सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है जिसका आपको सामना करना पड़ेगा।आपके रेस्तरां के स्थान, आपके रेस्तरां के प्रारूप और आपके लक्षित दर्शकों के बीच एक स्पष्ट संबंध होना चाहिए।
आपके रेस्तरां की व्यवसाय योजना के लिए स्थान विश्लेषण को आपके द्वारा चुने गए स्थान (या सामान्य क्षेत्र) में मौजूद बाजार की स्थितियों का वर्णन करना चाहिए। 
यदि आपका रेस्तरां किसी मॉल में है, तो यह परिवारों को आकर्षित करने की संभावना है। यदि आपके द्वारा चुना गया स्थान कॉलेज, हॉस्टल और पीजी से घिरा हुआ है, तो मुख्य रूप से किशोर आपके रेस्तरां में आने वाले लोग होंगे। 
आप जो भी स्थान चुनते हैं, उसमें निम्नलिखित विशेषताएं होनी चाहिए:
  • आपके रेस्तरां का स्थान आसानी से सुलभ होना चाहिए।
  • बेहतर होगा कि आपके रेस्तरां का पार्किंग क्षेत्र हो ।
  • आपका स्थान Google-मानचित्र के अनुकूल होना चाहिए।
  • यहां एकत्रित और प्रदर्शित की गई जानकारी में जनसांख्यिकीय आंकड़े, स्थानीय उद्योग का वर्णन और आपके आसपास की प्रतियोगिता शामिल होनी चाहिए ।
  • उसी समय, यह पता लगाएं कि आप भविष्य में न्यूनतम शिपिंग और डिलीवरी शुल्क के साथ आपूर्ति का प्रबंधन कैसे करते हैं। इसलिए विक्रेताओं और आपूर्तिकर्ताओं के पास एक स्थान चुना।
  • संभावनाओं के बारे में भी सोचें । यह संभावना है कि आने वाले भविष्य में जब आपका रेस्तरां व्यवसाय बढ़ रहा होगा, तो आपको अधिक कर्मचारियों को प्राप्त करना होगा और अधिक उपकरण खरीदना होगा। आपके रेस्तरां में अधिक ग्राहक चल रहे होंगे, इसलिए आपको यह आकलन करने में सक्षम होना चाहिए कि आपका रेस्तरां पर्याप्त बैठने, पार्किंग, भंडारण, तैयारी क्षेत्र आदि प्रदान कर सकता है या नहीं।
प्रतिस्पर्धा 
  • बाजार के प्रतियोगी अपने प्रतियोगियों की सेवा करें।
  • वह वस्तु जो ग्राहकों द्वारा अधिकतम खरीदी जाती है।
  • प्रतियोगी द्वारा क्या प्रचार / विपणन रणनीतियों का उपयोग किया जा रहा है।
  • अपने प्रतिद्वंद्वियों की सेवा क्षमता, परिचालन के घंटे ।
  • अपने प्रतिद्वंद्वियों की ताकत और कमजोरियां ।
  • आपके प्रतिस्पर्धियों की वृद्धि दर । आप इन पहलुओं पर प्राथमिक अनुसंधान कर सकते हैं, नियमित रूप से उनकी वेबसाइट, उनके पृष्ठों पर समीक्षा और उनके अन्य सामाजिक मीडिया प्रोफाइल के अपडेट के बाद स्थानों या माध्यमिक अनुसंधान पर जाकर।
शक्ति, कमजोरी, अवसर और खतरों का विश्लेषण करना आपके रेस्तरां व्यवसाय योजना में शामिल होना चाहिए क्योंकि यह आपको आंतरिक और बाहरी कारकों की पहचान करने में मदद करता है जो रेस्तरां के भविष्य को प्रभावित करेगा। न केवल यह आपको चेतावनी देता है कि क्या गलत हो सकता है और आपकी कमजोरियां क्या हैं, बल्कि यह आपको अपनी ताकत और अवसरों के बारे में एक विस्तृत जानकारी भी देता है ताकि आप उनका बेहतर इस्तेमाल कर पाएंगे।

ऑनलाइन और ऑफलाइन मार्केटिंग

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्लेटफॉर्म पर अपनी मार्केटिंग रणनीति की योजना बनाएं। अपनी मार्केटिंग रणनीति के माध्यम से, अपने रेस्तरां की विशिष्टताओं को परिभाषित करें और बताएं कि रेस्तरां स्थान में प्रचलित प्रतियोगिता के बावजूद आपका रेस्तरां कैसे अलग रहेगा। 
आपकी मार्केटिंग रणनीति समकालीन बाजार के रुझान द्वारा निर्धारित की जाएगी। स्मार्ट मार्केटिंग रणनीति इन सभी प्रचार विकल्पों के तत्वों का उपयोग रेस्तरां ब्रांड बनाने और खर्च करने योग्य रखते हुए रेस्तरां के मुख्य ग्राहकों को संलग्न करने के लिए करती है। आपको यह समझने की आवश्यकता है कि सोशल मीडिया पर विभिन्न चैनलों का उपयोग कैसे किया जाए ताकि आप उनसे अधिकतम आरओआई प्राप्त कर सकें।
लागत :-
रेस्टोरेंट स्टार्ट करने के लिए आपको स्थान के साथ कम से कम 5 लाख की लागत लगती है जिसमे  मटेरियल,स्टाफ सेलरी ,टेबल कुर्सी ,साज  सज्जा , मार्केटिंग ऑफलाइन और ऑनलाइन शामिल होगी |
किसी भी बिज़नस को स्टार्ट करने के पहले उसके विषय मे पूर्ण रूप से जानकारी प्राप्त कर लेना उचित होता है जो की मार्किट सर्वे से ही पता चल सकती है 

एप को डाउनलोड करने एवं शेयर करने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद आज से आप हमारे अभियान का हिस्सा बन गये हो | और अधिक जानकारी के लिए हमे संपर्क कीजिये
किसी भी प्रकार की प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनवाने के लिए संपर्क कीजिये




लघु-उद्योग,गृह-उद्योग,आधुनिक उद्योग,Business Idea,Business Strategy,Small and Medium ,MSME, micro, small, medium, enterprises, technology,Business Idea,Start Your business,Business finances,Small business,Family business,Services Sector,Manufacture Sector,project report,SME Loan, free download project,How to Start a Business: A Step by Step Guide,Low Cost Business Ideas, Starting a Business in your City,



Other Use Full Blog


                        किसी भी प्रकार की प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनवाने के लिए संपर्क कीजिये 


9200649999,9644557704

कृपया ऊपर दिए गए नंबर  पर कॉल Whats, SMS, या ONLINE  संपर्क करे


9200649999,9644557704


कृपया ऊपर दिए गए नंबर  पर कॉल Whats, SMS, या ONLINE  संपर्क करे


हेलों दोस्तों ये ब्लॉग आपकी जानकारी को बढ़ाने एवं नये बिज़नस को शुरू करने के लिए बनाया गया है यदि आपकी कोई समस्या हो तो 9200649999 पर whatsapp
कर सकते है या MAIL कर सकते है BUSINESS IDEA यदि पसंद आया हो तो आप हमें बताइये और जिस BUSINESS के बारे में जानकारी चाहते है कमेंट में लिखिये
धन्यवाद

Previous Post Next Post